Spread the love

…*
*दिनांक-05-08-2022,* *दिन:शुक्रवार*

✒️ *प्रियंका गांधी का केंद्र सरकार पर हमला, बोलीं- देश में सिर्फ 2-4 रईस*
भारत में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी को लेकर आज कांग्रेस सड़कों पर है। कांग्रेस देशव्यापी प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस कार्यकर्ता आज देश के कई हिस्सों में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन में कांग्रेस के तमाम सांसद भी हिस्सा ले रहे हैं। कांग्रेस सांसद संसद भवन से विजय चौक तक मार्च निकालेंगे। इसके साथ ही कांग्रेस पीएम आवास का घेराव भी करेगी।इस बीच कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस मुख्यालय के बाहर धरने पर बैठ गईं है, जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया। वहीं राहुल गांधी समेत कई अन्य नेताओं को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है,प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि मोदी जी ने पूरे देश की संपत्ति अपने दोस्तों को दे दी है। उन पर कोई कार्रवाई नहीं है। 2-4 लोग रईस हो गए हैं, लेकिन आम जनता तड़प, तरस रही है। उनको महंगाई इसलिए नहीं दिखती क्योंकि उनके पास पैसा ही पैसा है। सब चीजें महंगी हो चुकी हैं।

 

✒️ *राकेश टिकैत बोले, गांधी परिवार का एक सदस्‍य जाएगा जेल, 2024 में योगी आदित्‍यनाथ बनेंगे गृहमंत्री*
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान अपने संगठन को मजबूत रखें। आंदोलन की जरूरत फिर पड़ेगी। इन आंदोलनों व देश को किसान ही बचाएगा। राजनीतिक पार्टियां खत्म होंगी। गांधी परिवार का एक सदस्य जेल में जाएगा। लोकसभा चुनाव 2024 के बाद सरकार के खिलाफ आंदोलन और आर-पार की लड़ाई शुरू होगी।राकेश टिकैत शुक्रवार को सूदनपुर बिजलीघर पर चल रहे किसानों के अनिश्चितकालीन धरने को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संगठन की एकता बेहद जरूरी है। 2024 में फिर बेईमानी से इनकी सरकार बनेगी। गृहमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को बनाया जाएगा और उनसे बुलडोजर चलवाया जाएगा। असली लड़ाई 2024 के बाद ही चालू होगी।राकेश टिकैत ने कहा कि जिस तरह किसानों ने आजादी की लड़ाई लड़ी। पूर्वजों को पेड़ पर फांसियां दे दी गईं, ऐसी लड़ाई भी हम सभी को मिलकर लड़नी होगी। अब सबके सामने दो ही रास्ते हैं। या तो हाथ खड़े कर बीजेपी में शामिल हो जाओ या फिर आंदोलन के लिए तैयार हो जाओ। उन्होंने आंदोलनकारी किसानों को पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया।

 

✒️ *आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ाकर 5.4% किया*
आरबीआई गवर्नर ने तीन दिनों तक चली एमपीसी की बैठक के बाद इस फैसले का एलान किया है। आरबीआई ने मई महीने में हुई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 4.90% कर दिया गया था,भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट तक बढ़ाने का फैसला लिया है। आरबीआई (RBI) के इस फैसले के बाद अब रेपो रेट की दर 4.9% से बढ़कर 5.40% हो गई है। केंन्द्रीय बैंक की ओर से कहा गया है कि फैसला वर्तमान प्रभाव से ही लागू होगा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस फैसले की जानकारी दी है। इससे पहले बीते तीन अगस्त से इस मामले पर आरबीआई की समिति इस मसले पर मंथन कर रही थी।आरबीआई गवर्नर ने तीन दिनों तक चली एमपीसी की बैठक के बाद इस फैसले का एलान किया है।अंदेशा जताया जा रहा था कि आरबीआई अपनी इस बैठक में रेपो रेट को एक बार फिर बढ़ा सकता है। बता दें कि पिछली बार हुई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट बढ़ाने का फैसला लिया गया था। मई और जून के महीने में हुई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट को दो बार 50-50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 4.90% कर दिया गया था।

✒️ *जेईई मेन जुलाई सेशन के नतीजे 6 अगस्त को संभव, स्कोर कार्ड और रैंक भी होंगे जारी*
इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2022 के जुलाई सेशन में सम्मिलित 6 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए कल यानि 6 अगस्त 2022 की तिथि निर्णायक हो सकती है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा दूसरे सेशन की परीक्षा के लिए अनौपचारिक आंसर-की जारी किए जाने और इन पर 5 अगस्त की शाम 5 बजे तक प्राप्त उम्मीदवारों की आपत्तियों की समीक्षा के बाद जेईई मेन रिजल्ट जुलाई 2022 की घोषणा, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शनिवार को की जा सकती है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए द्वारा जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट 2022 के साथ-साथ दूसरे चरण में सम्मिलित उम्मीदवारों के मार्क्स और फाइनल आंसर-की भी जारी किए जाएंगे।दूसरी तरफ, पहले चरण एवं दूसरे चरण में सम्मिलित उम्मीदवारों के मार्क्स के नॉमर्लाइजेशन के अनुसार रैंक भी जारी की जाएगी। जेईई मेन 2022 रैंक के आधार पर टॉप रैंक प्राप्त करने के वाले उम्मीदवार आइआइटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस 2022 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया रविवार, 7 अगस्त 2022 से शुरू होनी है। ऐसे में माना जा रहा है कि एनटीए जेईई मेन रिजल्ट 2022 की घोषणा 6 अगस्त को कर देगा।

✒️ *उतार-चढ़ाव के बाद सपाट ढंग से बाजार बंद, सेंसेक्स 89 अंक ऊपर, निफ्टी 17400 के नीचे*
हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन उतार-चढ़ाव के बाद बाजार दोबारा हरे निशान में लौट आया है। शुक्रवार को बाजार पिछले दिन के मुकाबले 89.13 अंक उछलकर 58,387.93 अंकों पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी बीते दिन के मुकाबले मामुली बढ़त के साथ बंद हुआ।निफ्टी 15.50 अंक उछलकर 17,397.50 अंकों पर बंद हुआ। शुक्रवार के कारोबार में इंडिगो के शेयरों में 5% की बढ़त दिखी। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में 2% प्रतिशत तक का उछाल देखा गया। ऐसे में बाजार पिछले दिन लाल निशान पर बंद होने के बाद एक बार फिर हरे निशान पर लौट आया है।बाजार में ऑटो, मेटल, फार्मा और पीएसयू बैंक के शेयरों में बिकवाली के कारण बाजार पर दबाव दिखा। शुक्रवार को श्री सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर बाजार में टाूप गेनर रहे। वहीं, ब्रिटानिया, हिन्डालको, आयशर मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिरो मोटोकॉर्प, सिप्ला और मारुति के शेयर टॉप लूजर रहे।

✒️ *अलीगढ़ में प्रवेश पत्र के नाम पर अवैध वसूली का आरोप, छात्र बोले- मांग नहीं माने जाने तक चलेगा धरना*
अलीगढ़ धर्म समाज व श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के वीसी ऑफिस का घेराव कर प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों का आरोप है कि प्रवेश पत्र के नाम पर हो रही अवैध वसूली की जा रही है। छात्रों का कहना है कि शोषण और किसी प्रकार की अवैध वसूली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। भीड़ को देखकर सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेताओं के नेतृत्व में धर्म समाज व श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने कॉलेज प्रशासन द्वारा पूर्व में फीस के नाम पर की गई वसूली और अब प्रवेश पत्र के नाम पर की जा रही वसूली के विरोध में धर्म समाज महाविद्यालय से पैदल मार्च निकाला। वरुणालय स्थित राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के वीसी कार्यालय पहुंच कर घेराव करने के साथ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। रजिस्ट्रार और वीसी के नहीं मिलने पर छात्र धरने पर बैठ गए। एबीवीपी के छात्र नेता सीटू चौधरी ने बताया बीए में एक सेमेस्टर की 800 रुपये है, लेकिन राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के वीसी के इशारे पर कॉलेज प्रशासन ने प्रति छात्र छात्रा 2000 रुपये लिए। अब प्रवेश पत्र देने के नाम कॉलेज प्रशासन द्वारा 200-300 रुपये की अवैध वसूली की जा रही है।

✒️ *बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी, अयोध्या की रागिनी यादव पहले स्थान पर*
यूपी बीएड, 2022 परीक्षा का आयोजन 6 जुलाई, 2022 को किया गया था। परीक्षा विभिन्न निर्धारित केंद्रों पर सभी तरह की कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में करीब 6 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा राज्य के 75 जिलों में दो पालियों में हुई थी।रुहेलखंड यूनिवर्सिटी ने बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। इस परिणाम में अयोध्या की रागिनी यादव पहले स्थान पर आई हैं। दूसरे स्थान पर नीतू देवी वैना कानपुर देहात और तीसरे स्थान पर अभय कुमार गुप्ता चंद्रवर बलिया के हैं। वहीं बरेली में नम्रता पाल पहले स्थान पर रही हैं। द्वितीय स्थान पर यश सिंह आए हैं। बीएड में टॉपर रागिनी को 359.666 अंक, दूसरे स्थान पर रही नीतू को 358 अंक और तीसरे स्थान पर रहे अभय कुमार गुप्ता 349.333 अंक मिले हैं,यूपी बीएड, 2022 परीक्षा का आयोजन 6 जुलाई, 2022 को किया गया था। परीक्षा विभिन्न निर्धारित केंद्रों पर सभी तरह की कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में करीब 6 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा राज्य के 75 जिलों में दो पालियों में हुई थी। ऑफलाइन मोड में हुई परीक्षा में 100-100 अंकों के कुल दो सेक्शन में प्रश्न पूछे गए थे। सवालों के जवाब देने के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे का समय दिया गया था।

✒️ *अलीगढ़ में घर बैठे मोबाइल पर आनलाइन बन सकेंगे सपा के सदस्य*
समाजवादी पार्टी का सदस्यता अभियान अन्य जनपदों में शुरू होने के बाद आज से जिले में शुरू हो रहा है। जिला व महानगर क्षेत्र के लिए तीन प्रभारी घोषित कर दिए गए हैं। पार्टी ने आईटी सेल को मजबूत करते हुए सदस्यता अभियान को हाईटेक कर दिया है। अब मोबाइल पर घर बैठे आनलाइन सदस्य बन सकेंगे। 50 साधारण सदस्य बनाने वाले को ही सक्रिय सदस्य बनाया जाएगा। यह अभियान सभी विधानसभा क्षेत्रों में बूथ स्तर पर चलाया जाएगा। पार्टी हाईकमान की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।निवर्तमान महानगर महासचिव मनोज यादव ने बताया कि पार्टी का सदस्य बनने के लिए जारी लिंक पर क्लिक करने के बाद फार्म भरकर व सदस्यता शुल्क देकर सदस्य बन सकते हैं। इसमें नाम के साथ मोबाइल नंबर फीड करना होगा। पार्टी की ओर से दो हेल्पलाइन नंबर 9151030151,7311155740 जारी किए गए हैं। साधारण सदस्य बनने के लिए 20 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। आफलाइन भी सदस्य बन सकते हैं। सक्रिय सदस्यता का शुल्क एक हजार रुपये रखा गया है।

✒️ *यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना 2022 के तहत लाभार्थियों को प्राप्त हुए टेबलेट*
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा को तकनीक से जुड़ने के लिए निःशुल्क टेबलेट स्मार्टफोन वितरण योजना का संचालन किया जा रहा है। यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना 2022 के तहत अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के उप कुलपति एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा एएमयू के पॉलिटेक्निक असेंबली हॉल में विभिन्न शाखाओं में पोस्ट ग्रेजुएट, ग्रेजुएट्स 2200 छात्र-छात्राओं को टेबलेट प्रदान किए गए। प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों को शिक्षा तकनीक से जोड़ने के लिए यह योजना लागू की गई है।उपकुलपति डॉ.तारिक मंसूर ने यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के तहत लाभान्वित विद्यार्थियों को मुबारकबाद पेश करते हुए प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान युग में सूचना की ताकत ही असली ताकत है। प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट की सुरक्षा के साथ उसका सही सदुपयोग करें। जिला मजिस्ट्रेट इंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि वर्तमान में युवा बेहतर दौर से गुजर रहा है। अभिभावकों के साथ ही प्रदेश सरकार उनकी पढ़ाई का पूरा ध्यान रख रही है। प्रदेश सरकार ने ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से प्राथमिक शिक्षा को नई दिशा प्रदान की है।एएमयू पॉलिटेक्निक असेंबली हॉल में आयोजित निशुल्क टेबलेट वितरण कार्यक्रम में उप कुलपति प्रो.तारिक मंसूर ने जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। वहीं प्रोफेसर मुजाहिद बेग ने बुके भेंट कर सम्मानित किया। अब्दुस समद ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का सफल संचालन एसोसिएट प्रोफेसर अनामिका गुप्ता द्वारा किया गया।टेबलेट लाभार्थी को फ्री टेबलेट उपकुलपति प्रो.तारिक मंसूर एवं जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के हाथों प्रदान किए गए।

✒️ *आजादी का अमृत महोत्सव के तहत होगा ग्राम पंचायतों में रिले रैली का आयोजन*
आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा कार्यक्रम में 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह के तहत 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम का भव्य आयोजन होना है।इस कार्यक्रम को भव्यता पूर्ण वातावरण प्रदान करने के लिए पंचायत राज विभाग के स्वच्छता कार्मिकों, तिरंगा वालंटियर्स द्वारा 6 से 10 अगस्त तक मोटर बाइक तिरंगा रिले रैली आयोजित की जा रही है।उक्त जानकारी देते हुए जिला पंचायतीराज अधिकारी धनन्जय जायसवाल ने बताया कि तिरंगा रिले रैली विकासखंड धनीपुर और अकबराबाद में 6 अगस्त को प्रातः 11 बजे से, विकासखंड, बिजौली और गंगीरी में 7 अगस्त को 9 बजे से, विकासखंड अतरौली, जवां और चण्डौस में 8 अगस्त को प्रातः 9 बजे से, विकासखंड टप्पल, खैर, और गोंडा में 9 अगस्त को प्रातः 9 बजे से, विकासखंड इगलास, लोधा और स्टेडियम में 10 अगस्त को प्रातः 9 बजे से निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि तिरंगा रिले रैली में तिरंगा वालंटियर्स प्रत्येक ग्राम पंचायत में निकलते समय पंचायत भवन पर रुकेंगे और लोगों को हर घर तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित करेंगे। डीपीआरओ ने बताया है कि जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर रैली को सकुशल पूर्वक संपन्न कराने के लिए संबंधित विकास खंड के खंड विकास अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सबंधित थाना क्षेत्र के प्रभारी निरीक्षक रैली के साथ पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे।

✒️ *सासनी गेट क्षेत्र में युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या*
थाना सासंगिर क्षेत्र के मोहल्ला भगवान नगर निवासी विशाल (19 वर्षीय) पुत्र ओम प्रकाश का किसी बात को लेकर गुरुवार की सुबह अपनी पत्नी प्रेमवती से फोन पर विवाद हो गया जिसके चलते वह अपने कमरे में चला गया और पंखे से चुनरी से फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली, जानकारी के अनुसार विशाल के माता-पिता दूसरे मकान में रहते हैं विशाल और उसकी पत्नी अलग मकान में रहते हैं जब शुक्रवार की सुबह विशाल की मां जय श्री विशाल के घर पर पहुंची तो अंदर से मेन गेट लगा हुआ था उन्होंने दूसरे के मकान में जाकर छत पर पहुंचकर जब्बर नीचे पहुंची तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई विशाल फांसी के फंदे पर लटका हुआ था उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि विशाल की पत्नी प्रेमवती 15 दिन पूर्व अपने मायके चली गई उसके बाद दोनों में फोन पर कुछ बात हुई और उसके बाद विशाल ने आत्महत्या कर ली। मृतक विशाल की शादी 7 माह पूर्व हुई थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया वहीं घटना से मृतक के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।

✒️ *फिल्म ‘मिशन ओवर’ की शूटिंग होगी अलीगढ़ में*
सिने व टीवी जगत में ऑलिवुड के रूप में पहचान बना रहे अलीगढ़ में फीचर फिल्म ‘मिशन ओवर’ की शूटिंग होने जा रही है। जिसमे बड़े पर्दे के चिर परिचित कलाकार अली खान, संजीव शर्मा, सुजैल खान सहित अन्य कलाकार काम कर रहे हैं। गांधी पार्क चौराहे स्थित सिटी क्लब में आयोजित एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए फिल्म प्रोड्यूसर भूपेंद्र सिंह व एक्सीक्यूटिव प्रोड्यूसर पंकज धीरज ने बताया कि सुसेन फिल्म एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनाई जा रही बड़े पर्दे की फिल्म ‘मिशन ओवर’ की शूटिंग आगामी 21 अगस्त से ऑलिवुड (अलीगढ़) में शुरू होगी। जिसमें सिने जगत के चिर परिचित अभिनेता अलीखान, संजीव शर्मा, सुजैल खान, भूपेंद्र सिंह, रवि परिहार, शिवम राजपूत, अभिनेत्री आर्शिक खान, सनम खान आदि अपना अपना किरदार निभा रहे हैं।फिल्म में को-प्रोड्यूसर व रायटर शिवम राजपूत, गीतकार अवनीश राही, कॉन्सेप्ट संजय कुमार एडवोकेट, डीओपी व एडिटर प्रभात ओझा, फोटोग्राफी सुशील पंडित, मेकअप मेन विनय गौतम आदि है।
फिल्म की शूटिंग अलीगढ़ के चुनिंदा स्थानों पर की जाएगी। फिल्म की कहानी सस्पेंस, थ्रिल, मर्डर मिस्ट्री व रोमांस पर आधारित है। फिल्म निर्माता टीम इससे पहले भी फीचर फिल्म देसी रेसलर, जनम जनम का बंधन, मुम्बई टू आगरा आदि का निर्माण कर चुकी है। फिल्म में मुम्बई के अलावा यूपी के कलाकार काम कर रहे हैं।प्रेसवार्ता में जितेंद्र पाल सिंह, राजकुमार, राहुल बालाजी,अक्षत गुप्ता आदि उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *